बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज ही निपटा लें बैंक का सारा काम, कल से 6 दिनों तक रहेंगे बंद, 31 मार्च को लेकर जाने RBI ने क्या दिया निर्देश

आज ही निपटा लें बैंक का सारा काम, कल से 6 दिनों तक रहेंगे बंद, 31 मार्च को लेकर जाने RBI ने क्या दिया निर्देश

DESK: अगर बैंक में आपके भी कई काम निलंबित हैं तो आज ही सभी काम निपटा लें। क्योंकि होली और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की हॉलिडे के हिसाब से अगले 6 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। वहीं 31 मार्च को लेकर आरबीआई ने निर्देश जारी किया है। और 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद वह अपनी कुछ शाखाओं को विशेष तौर पर खुले रहने का आदेश दिया है। ये सभी शाखाएं सरकारी कामकाज की डील करेंगी। वैसे 31 मार्च को वित्त वर्ष का आखिरी दिन है, इसलिए भी उस दिन बैंकों में काम तो देर रात तक होगा, लेकिन पब्लिक डीलिंग नहीं होगी।

दरअसल, RBI की हॉलिडे लिस्ट के हिसाब से 22 मार्च को बिहार में बैंक बंद रहेंगे. इस दिन बिहार दिवस की छुट्टी रहेगी। वहीं 23 मार्च को महीने का चौथा शनिवार है, तो 24 मार्च को रविवार है। इन दोनों ही दिन बैंक बंद रहेंगे। देश के अधिकतर इलाकों में सोमवार 25 मार्च को धुलेड़ी या होली मनाई जाएगी। इसलिए बैंकों में छुट्टी रहेगी। 26 मार्च को बिहार, ओडिशा और मणिपुर में होली की छुट्टी है। इसका मतलब इन राज्यों में 25 को बैंक खुलेंगे। 

वहीं बिहार में 27 मार्च को भी होली की छुट्टी है। उस दिन यहां बैंक बंद रहेंगे। मार्च महीने के आखिर में यानी 29 मार्च को गुड फ्राइडे त्योहार है। इसलिए उस दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं मार्च का महीना फाइनेंशियल ईयर क्लोजिंग भी होता है. इसलिए 31 से पहले सिर्फ 30 मार्च को बैंक खुलेंगे। 

वहीं आरबीआई के नए आदेश के बाद 31 मार्च को बैंक खुला रहेगा। हालांकि  इस दिन बैंक में केवल सरकारी काम ही होंगे। वहीं 1 अप्रैल को बैंककर्मियों की हॉलिडे होती है जिसके कारण इस दिन भी बैंकों में काम नहीं होंगे। इसलिए अब आम लोगों 2 अप्रैल के बाद ही बैंक में काम करा सकते हैं। 

वहीं आरबीआई ने एक बयान जारी करके कहा है कि 31 मार्च को बैंकों की वो सभी शाखाएं खुली रहेंगी, जो भारत सरकार से जुड़ी सरकारी रिसीविंग और पेमेंट को डील करती है। इन शाखाओं में रविवार की कोई छुट्टी नहीं होगी। आरबीआई का कहना है कि बैंक शाखाओं के खुले रहने की वजह से वित्त वर्ष 2023-24 की रिसीविंग और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सकेगा।”

Suggested News