बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मशीनी इंसान "अटेंडेंट रोबोट" भी इस चुनाव में कर रहा है वोट डालने के लिए जागरूक, हाथ जोड़कर की गई अपील का वोटर्स पर पड़ रहा जबरदस्त असर

मशीनी इंसान "अटेंडेंट रोबोट" भी इस चुनाव में कर रहा है वोट डालने के लिए जागरूक, हाथ जोड़कर की गई अपील का  वोटर्स पर पड़ रहा जबरदस्त असर

बांका- मानव की दुनिया में रोबोट का  कब्जा बढ़ने लगा है. चिकित्सा से लेकर सेना तक, उद्योग से लेकर घरेलू काम तक में रोबोर्ट का का इस्तेमाल धड़ल्ले से हो रहा है. बांका इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने  अब एक ऐसा रोबोट बना दिया है जो लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं को जागरूक कर रहा है. छात्रों ने इसका नाम  अटेंडेंट रोबोट रखा है. 

अटेंडेंट रोबोट का चुनाव में मतदान के प्रति लोगों जागरूक कर रहा है. बांका इंजीनियरिंग कॉलेज छात्र ने महीनों कड़ी मेहनत की. अपने शोध, सूझबूझ और अपनी पढ़ाई को प्रायोगिक बनाते हुए छात्र के इस इनोवेशन का फायदा अब चुनाव आयोग को मिल रहा है. रोबोर्ट हाथ जोड़कर वोटिंग की अपील कर रहा है. यह मतदाताओं को वोट जरूर करने की इम्पोर्टेंस भी बता रहा है. अटेंडेंट रोबोट चुनाव की जानकारी देता है. 

मतदाताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने और उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्‍य से रोबोर्ट को एक मतदान केंद्र पर रखा गया था जहां वह मतदाताओं को वोटिंग के लिए हाथ जोड़कर जागरूक कर रहा था. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए नेचुरल लर्निंग और मशीन लर्निंग पर इस प्रोजेक्ट को तैयार किया है.अटेंडेंट रोबोट  की वोटिंग अपील पर मतदाता  प्रभावित हुए बिना नहीं रह रहे हैं. अटेंडेंट रोबोट के हाथ जोड़कर की गई अपील का असर वोटर्स पर पड़ रहा है. छात्र का कहना है कि आने वाले दिनों में वे कम लागत में ऐसे रोबोट तैयार कर सकेंगो जो युवाओं का ज्ञान बढ़ाने और आम जीवन में मददगार बन सकें.

रिपोर्ट- चंद्रशेखर भगत

Suggested News