बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

29 फरवरी के बाद काम करना बंद कर देगा Paytm? RBI ने जारी किया आदेश, वित्तीय लेनदेन कैसे होगा प्रभावित समझिये

29 फरवरी के बाद काम करना बंद कर देगा Paytm? RBI ने जारी किया आदेश, वित्तीय लेनदेन कैसे होगा प्रभावित समझिये

 DESK. भारतीय रिज़र्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक ऑफ इंडिया पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, जो प्लेटफ़ॉर्म को नए ग्राहकों को शामिल करने से रोक देगा, और मौजूदा ग्राहकों को 29 फरवरी के बाद अपने बचत खातों से पैसे भेजने या प्राप्त करने पर प्रतिबंध लगा देगा। कथित "लगातार गैर-अनुपालन" के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंधों का एक सेट लगाया जो 29 फरवरी से लागू होगा। प्रतिबंध प्लेटफार्मों पर ताजा जमा और क्रेडिट लेनदेन को प्रभावित करेंगे। 


आरबीआई के आदेश के बाद नया नियम नए उपयोगकर्ताओं को प्लेटफ़ॉर्म पर खाता बनाने की अनुमति भी नहीं दे सकता है। इस मामले पर आरबीआई की प्रेस विज्ञप्ति से पता चलता है कि सभी उपयोगकर्ताओं के पेटीएम वॉलेट प्रभावित होंगे, और इसी तरह पेटीएम फास्टैग और मोबिलिटी कार्ड भी प्रभावित होंगे। 1 फरवरी की शुरुआत में, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने भी बयान का जवाब देते हुए कहा, "पीपीबीएल आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है, जिसमें उनकी चिंताओं को जल्द से जल्द दूर करने के लिए आरबीआई के साथ काम करना भी शामिल है।" 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक नए यूजर्स को अपने साथ नहीं जोड़ेगा। जिसका अर्थ है, यदि आप पहले से ही पेटीएम उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो उल्लिखित तिथि के बाद, आप प्लेटफ़ॉर्म पर एक नया खाता स्थापित नहीं कर पाएंगे। 


वहीं मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए, वे अपने पेटीएम वॉलेट, पेटीएम फास्टैग या मोबिलिटी कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे। मोबिलिटी कार्ड मूल रूप से ट्रांजिट कार्ड होते हैं जिनका उपयोग शॉपिंग बिल, पार्किंग शुल्क, एटीएम निकासी, मेट्रो और बस यात्रा, ईंधन या भोजन बिल आदि के भुगतान के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, Paytm द्वारा हाल ही में जारी एक बयान के अनुसार, इसके मौजूदा उपयोगकर्ता प्लेटफ़ॉर्म भुगतान समाधानों का उपयोग करना जारी रखेंगे, और इसकी ऑफ़लाइन सेवाएँ भी 29 फरवरी के बाद उपलब्ध होंगी।

वहीं पेटीएम ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि "Paytm भुगतान गेटवे व्यवसाय (ऑनलाइन व्यापारी) की पेशकश जारी रहेगी अपने मौजूदा व्यापारियों के लिए भुगतान समाधान भी रहेगा। पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन जैसी ओसीएल की ऑफ़लाइन व्यापारी भुगतान नेटवर्क पेशकशें हमेशा की तरह जारी रहेंगी, जहां वह नए ऑफ़लाइन व्यापारियों को भी शामिल कर सकती है, "।

Suggested News