बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हवाई यात्रियों की संख्या में जनवरी महीने में आई भारी कमी, इन वजहों ने उड़ान भरने वाले मुसाफिरों की बढ़ाई मुसीबत

हवाई यात्रियों की संख्या में जनवरी महीने में आई भारी कमी, इन वजहों ने उड़ान भरने वाले मुसाफिरों की बढ़ाई मुसीबत

DESK. आम लोगों को सस्ती हवाई यात्रा सुलभ कराने की केंद्र सरकार की योजना को वर्ष 2024 के शुरुआत में बड़ा झटका लगा है। स्थिति है कि आम हवाई उपभोक्ताओं की संख्या में भी जनवरी 2024 में भारी कमी देखने को मिली है। नए साल में प्रति दिन हवाई यातायात में औसतन 4.98 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय के माहवार आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में कुल यात्री संख्या 4,23,438 रही।
नागर विमानन मंत्रालय से मिले आंकड़ों के अनुसार यात्रियों की संख्या में इस कमी का बड़ा कारण मांग घटने से फ्लाइट की संख्या में कमी के साथ-साथ इंजन में खराबी के चलते अनेक विमानों का उड़ान नहीं भरना रहा।
दूसरी ओर, जनवरी में औसत प्रतिदिन अंतरराष्ट्रीय हवाई ट्रैफिक 1.28 प्रतिशत बढ़कर 2,12,479 पहुंच गया। यात्रियों की संख्या में यह वृद्धि विदेशी पर्यटकों के लगातार आने-जाने की वजह से दर्ज की गई, क्योंकि पर्यटन के लिहाज से यह सीजन का चरम होता है। यही हाल मार्च तक बने रहने की संभावना है।
औसत प्रतिदिन यात्री भार के लिहाज से इंडिगो, एआईएक्स कनेक्ट और अकासा एयर कुछ नुकसान में रहे। हालांकि एयर इंडिया, स्पाइसजेट और विस्तारा के औसत प्रतिदिन यात्री भार में मामूली वृद्धि दर्ज की गई।

Suggested News