बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोसी तटबंध के अंदर लगे सोलर पावर प्लांट खराब कई गांव में बिजली संकट

कोसी तटबंध के अंदर लगे सोलर पावर प्लांट खराब कई गांव में बिजली संकट

SUPAUL : कोसी तटबंध के अंदर बसे लोगों को बिजली मुहैया कराने के लिए जगह जगह बस्ती के आसपास सरकार द्वारा सोलर पावर प्लांट लगाया गया। ताकि कोसी के उन इलाकों के लोग भी बिजली का सुविधा ले सके जहां कोसी के अथाह पानी के कारण बाद प्रभावित क्षेत्रों में आम बिजली नहीं पहुंचाई जा सकती है। कोसी तटबंध के अंदर कई जगहों पर जहां कोसी नदी के इर्द गिर्द बस्ती है। उसके आसपास सोलर पावर प्लांट लगाया गया और बस्ती में बिजली सुविधा दी गई। लेकिन कई जगह से यह शिकायत मिलने लगी है की महीनो से सोलर बिजली बाधित होने के बाबजूद इस दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है। जिससे वहां के लोग निराश और अक्रोशित हैं।

यह तश्वीर कोसी तटबंध के अंदर मरौना प्रखंड के खुखनाहा गांव की है। दो नदियों के बीच अवस्थित इस गांव के ग्रामीणों ने बताया कि एलएनटी कंपनी के द्वारा सोलर पावर प्लांट के माध्यम से उनके गांव में बिजली की सुविधा दी गई। लेकिन पिछले एक माह से बिजली खराब है। जिसकी कोई सुधि नहीं लिया जा रही है। 

स्थानीय मिथिलेश यादव सहित अन्य ग्रामीणों का कहना है की बिजली नहीं रहने के कारण रात को रोशनी के अभाव के कोसी नदी के कारण हमेशा बाढ़ और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इसके अलावे मोबाइल चार्ज नहीं हो पाता है। जिससे वहां तटबंध के अंदर बसे लोगों का बाहरी लोगों से संपर्क कट जाता है और काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से इस दिशा में पहल की मांग की है। हालांकि इस बाबत विभागीय अधिकारी ने बताया है की प्लांट का इन्वर्टर खराब होने की वजह से बिजली बाधित है, जिसे जल्द ठीक किया जाएगा

Suggested News