बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू को 'पापा' कहने वाले इंडिया के पहले डिजिटल भिखारी ने दुनिया को कहा अलविदा, पीएम मोदी के थे जबरा फैन

लालू को 'पापा' कहने वाले इंडिया के पहले डिजिटल भिखारी ने दुनिया को कहा अलविदा, पीएम मोदी के थे जबरा फैन

PATNA: बिहार में रहने वाला इंडिया का पहला डिजिटल भिखारी ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। डिजिटल भिखारी राजू बेतिया रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड की तख्ती और गले में टैब लटकाए घूमता था। दरअसल,  स्टेशन पर भीख मांगने के दौरान अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि राजू को दिल का दौरा पड़ा था। स्थानीय लोगों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां उसकी मौत हो गई।

डॉक्टर ने बताया हार्ट अटैक की वजह से उसकी मौत हुई है। डिजिटल भिखारी राजू की मौत से उनके परिजनों और चाहने वालों में शोक का माहौल है। बताया जा रहा है कि राजू 30 सालों से भीख मांग रहा था। बेतिया रेलवे स्टेशन पर भीख मांगने वाले राजू दावा करता था कि वह बिहार ही नहीं बल्कि इंडिया का पहला डिजिटल भिखारी है। अगर लोग उसे खुले पैसे नहीं देते थे, तो वह अपना क्यूआर कोड दिखाकर उनसे पैसे ले लेता था। 

बताया जाता है कि राजू को मानसिक विकलांगता के कारण उसे कोई नौकरी नहीं मिली। इसके बाद उसने भीख मांगकर अपना गुजारा करना शुरू कर दिया। उसने कई बार बताया था कि लोगों के पास हर समय नकदी नहीं होती थी, इसलिए डिजिटल तरीके से पैसे लेना शुरू किया। राजू लालू यादव का बहुत बड़ा प्रशंसक था। वह उसे पापा कहता था। इतना ही नहीं, राजू लालू यादव की नकल भी करता था। कहा जाता था कि जब भी आस-पास लालू यादव का कोई कार्यक्रम होता था, तो लालू यादव को देखने और सुनने को राजू पहुंच जाता था।

जानकारी अनुसार जब लालू यादव रेल मंत्री थे उस वक्त राजू को दो वक्त के खाने का रेलवे पास बनवा दिया था, जिससे उसे खाने-पीने में कोई परेशामी ना हो। वहीं राजू लालू यादव के साथ ही पीएम मोदी के भी जबरा फैन है। वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया से वो काफी प्रभावित हुआ। फिर वहां से राजू ने डिजिटल तरीका अपनाया था। राजू ने जरूरी डाक्यूमेंट्स बनवाये, क्यूआर कोड वाले स्कैनरों से डिजिटल ट्रांजेक्शन की सीखी। फिर डिजिटल भिखारी बन गया। 42 वर्षीय डिजिटल भिखारी राजू बेतिया के बसवरिया का रहने वाला था।

Suggested News