बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया में डीएफओ ने मुखिया सहित दर्जनों ग्रामीणों पर दर्ज कराया एफआईआर, पीड़ितों ने कार्यालय का किया घेराव

बेतिया में डीएफओ ने मुखिया सहित दर्जनों ग्रामीणों पर दर्ज कराया एफआईआर, पीड़ितों ने कार्यालय का किया घेराव

BETTIAH : पश्चिमी चम्पारण के मनुआपुल थाना क्षेत्र स्थित उदयपुर जंगल के बीचो बीच बने रास्ता के विवाद को लेकर डीएफओ ने स्थानीय मनुआपुल थाना में पतरखा पंचायत के मुखिया संतोष चौधरी सहित दर्जनो लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराया है। प्राथमिकी की सूचना मिलते ही पतरखा पंचायत के मुखिया समेत दर्जनों की संख्या में लोगों ने वन विभाग के बेतिया स्थित कार्यालय पहुँच कर घेराव किया। विदित है की उदयपुर जंगल के बीच एक आम रास्ता सैकड़ों सालों से है। इस रास्ते से आसपास के ग्रामीण आते जाते थे। अब उस रास्ते का वन विभाग द्वारा घेराबंदी करा दिया गया है। 

इस मामले मे पतरखा पंचायत के मुखिया संतोष चौधरी ने बताया की जंगल में बने रास्ते से ही हमलोग अपने खेतो मे जाकर खेती बारी कराते आ रहे है। लेकिन अब वन विभाग द्वारा घेराबंदी करा दिया गया है। इससे हमलोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने यह भी कहा की इनके पूर्व के डीएफओ हेमाकांत राय उदयपुर जंगल स्थित मंदिर व अपने खेती बारी करने के लिये हमलोगो को आने जाने के लिये रास्ता दिये थे। लेकिन यह डीएफओ नही जाने दे रहे है। यही नहीं मुखिया सहित कई ग्रामीणों पर प्राथमिकी दर्ज करा दिये है।

वही डीएफओ अतीश कुमार ने बताया की ग्रामीणों द्वारा जंगल में लगा पेड़ काटकर रातों रात रास्ता बना लिया गया है। साथ ही जंगल में लगा पिलर भी तोड़ दिया गया है। साथ ही उन्होने यह भी बताया की ग्रामीणों के द्वारा वन विभाग की जमीन पर पिलर को तोड़कर पेड़ को जेसीबी से काटकर रास्ता बना लेने का मामले में मनुआपुल थाना में आवेदन देखकर प्राथमिकी दर्ज कराया है l प्राथमिकी  दर्ज होने की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने सैकड़ो की संख्या में वन विभाग कार्यालय पहुंचकर डीएफओ से मिलकर नया की गुहार लगाया हैl 

डीएफओ ने ग्रामीणों से मिलकर सहयोग करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार की संपत्ति का जो भी नुकसान करेगा, उसे मैं नहीं छोडूंगा। साथ ही डीएफओ ने यह भी कहा की ग्रामीणों को आने जाने के लिए रास्ता दिया गया। लेकिन मुखिया और कुछ लोगों ने मिल कर पेड़ काट कर बड़ा सा रास्ता बना दिया हैं। जिसमें कार्रवाई की प्रक्रिया की जा रही हैं l तोड़े गए पिलर को बनवाने का आदेश दिया गया हैl ताकि कब्जा करने की मानसिकता को रोका जा सके।

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट

Suggested News