बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IPL में खत्म किया जाएगा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम, बढ़ते विवाद के बाद BCCI ने लिया फैसला

IPL में खत्म किया जाएगा इम्पैक्ट प्लेयर का नियम, बढ़ते विवाद के बाद BCCI ने लिया फैसला

DESK : इंडियन प्रीमियर लीग में 2023 में लागू किए गए इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को खत्म करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला मौजूदा आईपीएल सीजन में इन नियम को लेकर उठ रहे सवालों के बाद लिया गया है। क्रिकेट के द‍िग्गजों को यह रूल पसंद ही नहीं आ रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस रूल पर सवाल उठाए थे।

डाल रहा था प्रभाव

इम्पैक्ट प्लेयर के कारण हर टीम को बीच मैच में एक खिलाड़ी बदलने का मौका मिल जाता है। लखनऊ सुपर ज्वाइंटस और हैदराबाद सनराइजर्स के मैच के दौरान इस नियम का प्रभाव देखने को मिला। जब 166 रन की पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम ने अपने एक गेंदबाज को बैठाकर इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में अभिषेक शर्मा को मौका दिया। अभिषेक ने महज 28 गेंद में 75 रन बना डाले। ऐसी स्थिति का सामना लगभग हर टीम को उठानी पड़ रही है। कभी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में गेंदबाज मैच का परिणाम बदल रहे हैं कभी बल्लेबाज। 

इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) के पिछले सीजन यानी आईपीएल 2023 में 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' लाया गया था, लेकिन अब यह रूल सवालों के घेरे में है. इस रूल  को लेकर अब अलग-अलग तरह के ओप‍िन‍ियन सामने आ रहे हैं. क्रिकेट के द‍िग्गजों को यह रूल पसंद ही नहीं आ रहा है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस रूल पर सवाल उठाए थे.

इम्पैक्ट प्लेयर रूल' के कारण इस बार आईपीएल में आठ बार 250 से अधिक का स्कोर बना. खिलाड़ियों, कोचों और विशेषज्ञों ने भी कहा है कि गेंदबाजों पर इस नियम का विपरीत असर हो रहा है क्योंकि इससे टीमों को अतिरिक्त बल्लेबाज मिल रहा है. रोहित शर्मा ने कहा था कि ऑलराउंडर्स को इस नियम की वजह से गेंदबाजी के मौके नहीं मिल रहे.

खत्म होगा ये 'विवादास्पद' नियम

अब ये रूल आगामी सीजन यानी आईपीएल 2024 से खत्म किया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने इसे लेकर बड़ा बयान दिया है. शाह ने कहा है कि आईपीएल में 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' प्रयोग के तौर पर लागू किया गया था और सभी हितधारक चाहेंगे तो इस पर पुनर्विचार किया जा सकता है.

विश्व कप के बाद होगा फैसला

जय शाह ने बीसीसीआई कार्यालय में मीडिया से बातचीत में कहा, 'इम्पैक्ट प्लेयर का नियम प्रयोग के तौर पर लागू किया गया था. वैसे इससे दो भारतीय खिलाड़ियों को खेलने का अतिरिक्त मौका मिल रहा है. क्या यह महत्वपूर्ण नहीं है. खेल भी और प्रतिस्पर्धी हो रहा है.' शाह ने कहा कि टी20 विश्व कप के बाद सभी पक्ष मिलकर इस पर बात करेंगे.

उन्होंने कहा, 'खिलाड़ियों को लगता है कि यह सही नहीं है तो हम इस पर बात करेंगे. अभी तक किसी ने ऐसा कुछ कहा नहीं है. आईपीएल और विश्व कप के बाद बैठक में तय किया जाएगा. विश्व कप के बाद हम खिलाड़ियों, टीमों और ब्रॉडकास्टर्स से मिलकर भविष्य के बारे में फैसला लेंगे. यह स्थाई नियम नहीं है और मैं यह भी नहीं कह रहा कि हम इसे खत्म कर देंगे.'

इम्पैक्ट प्लेयर रूल क्या है? 

बता दें कि IPL 2023 में  'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' आया था, लेकिन उससे पूर्व यह नियम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2022-23 (SMAT 2022-23) में लागू हुआ था.  इस नियम के तहत कोई भी टीम एक इम्पैक्ट प्लेयर को अपनी टीम में परिस्थिति के अनुसार शामिल करती है.

आईपीएल में 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' के मुताबिक दोनों ही टीमों को प्लेइंग इलेवन के अलावा 5-5 सब्स्टीट्यूट प्लेयर का नाम देना होता है. इन्हीं पांच में किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में मैदान में उतारा जाता है. इम्पैक्ट प्लेयर बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही करता है. इम्पैक्ट प्लेयर के खेल में आने के बाद जो खिलाड़ी बाहर जाता है. उसका उपयोग पूरे मैच में नहीं किया जाता है

Suggested News