बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लहसुन की कीमतों में लग गई लंका, बिगड़ा रसोई का बजट- जायके का स्वाद, पहली बार 400 के पार

लहसुन की कीमतों में लग गई लंका, बिगड़ा रसोई का बजट- जायके का स्वाद, पहली बार 400 के पार

पटना. सर्दी के मौसम में गर्म खानों का आनंद लेना हो तो मसालों में लहसुन की मांग बढ़ जाती है. लेकिन, इस बार लहसुन ने जायका बिगाड़ रखा है. स्थिति है कि पिछले एक पखवाड़े में ही लहसुन की कीमतों में 25 से 30 फीसदी का उछाल आया है. इससे जाड़े के दिनों में खाए जाने वाले कई व्यंजनों का स्वाद बिगड़ रहा है. वहीं आम लोगों की जेब पर लहसुन की बढ़ती कीमतों ने बोझ बढ़ा रखा है. यानी लहसुन के महंगा होने से स्वाद के साथ-साछ रसोई का बजट भी बिगड़ रहा है. पटना में एक किलो लहसुन की कीमत 400 रुपये से ज्यदा तक पहुंच गई है. वहीं बिहार के अन्य इलाकों का भी वही हाल है. बाजार में लहसुन की कीमत 400 रुपए से ज्यादा बनी हुई है. हैरानी की बात है कि लहसुन की कीमतों में हुई यह बढ़ोत्तरी पिछले एक महीने में हुई है जो प्रति किलो करीब 150 रुपए तक उछला है. 

रसोई से लहसुन गायब : न सिर्फ पटना और बिहार के बाजारों में बल्कि देश के अन्य जगहों पर भी लहसुन की कीमतों में लंका लगी हुई है. लहसुन की बिक्री पर भी इसका असर पड़ रहा है. बाजार के जानकारों का कहना है कि लहसुन की आवक कम होने से कीमतों में उछाल आया है. किसानों के पास पुराना माल बचा हुआ नहीं है और जिन व्यापारियों के पद स्टॉक है वे मनमाना कीमत वसूल रहे हैं. पिछले साल इन्ही दिनों में लहसुन की कीमत 2 सौ रुपये किलो थी. पर इस साल अचानक से लहसुन की कीमतों में आग लग गई है और उसकी कीमत आसमान पर पहुंच गई है. ज‍िससे आम खरीददार लहसुन खरीदने में असमर्थ हो गया है और लहसुन रसोई से गायब हो गया है.

कीमत घटने की उम्मीद नहीं : केंद्रीय कृष‍ि मंत्रालय के अनुसार 2021-22 में देश भर में 35,23,000 मीट्र‍िक टन लहसुन का उत्पादन हुआ था जबक‍ि 2022-23 में घटकर यह 32,33,000 मीट्र‍िक टन ही रह गया है. बताया गया है क‍ि दाम बढ़ने के पीछे यही मुख्य वजह है. ऐसे में नया लहसुन आने तक इसकी कीमत घटने की कोई उम्मीद नहीं है. वहीं बिहार के बाजारों में भी मार्च के दूसरे सप्ताह से ही नए लहसुन की खेप आती है. उम्मीद है कि उसके बाद ही लहसुन को लेकर लोगों को राहत मिलेगी. 

शादी ब्याह से लिट्टी-चोखा तक प्रभावित : जाड़े के इस मौसम में लहसुन की बड़ी मांग कई प्रकार एक व्यजंन में होती है. बिहार के प्रसिद्ध व्यंजन लिट्टी-चोखा का जायका भी लहसुन से संवरता है. लेकिन महंगाई की मार में लिट्टी-चोखा से लहसुन गायब होता जा रहा है. वहीं जाड़े के दिनों में घुघनी जैसे परंपरागत व्यंजन भी लहसुन से स्वादिष्ट हो जाते हैं लेकिन अब उन पर इसकी महंगाई का असर है. इन दिनों सर्दी के कारण मांसाहारी व्यंजनों की मांग भी बढ़ी हुई है लेकिन महंगे लहसुन से उनका जायका भी फीका पड़ने का खतरा है. बिहार में इस समय शादी –ब्याह का मौसम है. ऐसे में वैवाहिक समारोह में बनने वाले कई खानों में लहसुन का खूब इस्तेमाल होता है. लेकिन वहां भी लहसुन ने टेंशन बढ़ा रखी है. 

Suggested News