बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा, इस बार शनिवार को भी चलेगी सदन की कार्यवाही

यूपी विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, विपक्ष ने जमकर किया हंगामा, इस बार शनिवार को भी चलेगी सदन की कार्यवाही

UP: उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र की शुरुआत आज यानी 2 फरवरी से हो गई है। यह सत्र 12 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान 5 फरवरी को उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा में वित्त वर्ष 2024- 25 का बजट भी पेश करेंग। बड़ी बात यह है कि इस बार सदन की कार्यवाही शनिवार को भी चलेगी और जरूरत पड़ने पर यह देर रात तक भी चल सकती है। जैसे ही विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष ने जमकर हंगामा काटा सरकार विरोधी नारे लगाए सपा के विधायकों ने हाथ में तख्ती लेकर सरकार का जमकर विरोध किया।

5 फरवरी सोमवार को सुबह 11:00 बजे और उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री यूपी सरकार का बजट पेश करेंगे। इसके बाद 6 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी, तो वहीं 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा एवम पारण होग। फिर आठ फरवरी को वित्त वर्ष 2024- 25 के आय - व्ययक पर साधारण चर्चा होगी। 

वहीं 9 फरवरी को यही चर्चा आधे दिन चलेगी। इसके बाद के बाद 10 और 12 फरवरी को चर्चा के साथ अनुदान की मांगों पर विचार किया जाएगा और बजट प्रस्ताव पर मतदान भी होगा। वहीं 12 फरवरी को ही दोपहर 3:00 बजे उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में पुनःस्थापन कर पारित किया जाएगा।

वहीं बजट सत्र के पहले पत्रकारों से वार्ता करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए सभी को बधाई देता हूं। सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी और यह अभिभाषण सरकार की उपलब्धियों और भविष्य की योजनाओं का अहम रिकॉर्ड है। सत्र में बजट 2024-25 पेश किया जाएगा और उस पर चर्चा होगी। यूपी विधानमंडल प्रदेश की जनता की आशा, आकांक्षाओं और अपेक्षाओं का केंद्र है। मैं विपक्षी सदस्यों से अपील करता हूं कि हमें विधान परिषद और विधान सभा को सकारात्मक चर्चा का केंद्र बनाना होगा।'

Suggested News