बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में पीएम मोदी के रोडशो के पीछे है भाजपा की बड़ी रणनीति, 'अबकी बार 400 पार' साकार करने में बिहार सबसे अहम

पटना में पीएम मोदी के रोडशो के पीछे है भाजपा की बड़ी रणनीति, 'अबकी बार 400 पार' साकार करने में बिहार सबसे अहम

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को पटना में रोड शो करेंगे. दो लोकसभा क्षेत्रों वाले पटना में पहली बार पीएम मोदी किसी चुनाव में रोड शो करने वाले हैं. भाजपा ने उनके इस रोड शो के लिए बड़ी तयारी की है. लेकिन पीएम मोदी का रोड शो भले ही पटना में हो इसका बड़ा असर बिहार के कई संसदीय सीटों पर देने की रणनीति बीजेपी रखती है. इसमें भाजपा के नारे 'अबकी बार 400 पार' को साकार करने में पटना में पीएम मोदी के रोड शो की बड़ी महत्ता मानी जा रही है. 

दरअसल, एनडीए ने पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार में 40 में 39 संसदीय सीटों पर जीत हासिल की थी. भाजपा के नारे 'अबकी बार 400 पार' में बिहार की 40 लोकसभा सीटें 10 प्रतिशत होती हैं. इस लिहाज से पीएम मोदी की कोशिश है कि एनडीए सभी सीटों पर बेहतर प्रदर्शन करे. फिर से पिछले लोकसभा चुनाव की भांति की एनडीए को सफलता मिले. यह पीएम मोदी के अब के चुनावी दौरे को देखकर भी स्पष्ट प्रतीत होता है. पीएम मोदी अब तक बिहार में 6 रैलियां कर चुके हैं. मोदी 12-13 मई को बिहार की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं, इस दौरान वह 12 मई को पटना में एक शो करेंगे और 13 मई को तीन और रैलियां करेंगे.

दिलचस्प बात यह है कि 13 मई तक बिहार में पीएम की नौ रैलियों में से पांच भाजपा के तीन गठबंधन सहयोगियों - जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) द्वारा लड़ी जा रही सीटों के लिए होंगी. ऐसे में पटना में रोड शो करके वे एक मजबूत जनाधार का संदेश यहीं से कई सीटों पर देंगे. इसमें पटना की दो सीटें पाटलिपुत्र और पटना साहिब सबसे अहम हैं. पाटलिपुत्र से लालू यादव की बेटी मीसा भारती उम्मीदवार हैं. ऐसे में लालू यादव के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई वाली इस सीट पर पीएम मोदी एक मनोवैज्ञानिक बढ़त अपने उम्मीदवार के लिए शक्ति प्रदर्शन से लेना चाहेंगे. 

साथ ही 13 मई को पांच सीट, 20 मई को 5 सीट, 25 मई को 8 सीट और 1 मई को 8 सीटों पर बिहार में लोकसभा चुनाव होने हैं. यानी चार चरणों में 26 सीटों पर 13 मई से 1 जून तक चुनाव होंगे. पटना में भाजपा को कोशिश है कि पीएम मोदी के रोड शो में भारी भीड़ उमड़े. इससे प्रतिद्वंद्वी दलों को एक संदेश देने की कोशिश की जाएगी कि मोदी लहर कितना जोरदार है. 

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि भाजपा बिहार में जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उन पर मजबूत बने रहने के लिए पीएम मोदी एक बड़े चेहरे हैं. पार्टी को भरोसा है कि 'मोदी की अपील' पर लोग भरोसा कर रहे हैं। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि बार-बार राजनीतिक उलटफेर के बाद बिहार में नीतीश कुमार और जेडीयू की लोकप्रियता कम होती दिख रही है. ऐसे में पीएम मोदी के ज्यादा से ज्यादा चुनावी दौरे ही भाजपा और एनडीए के लिए बड़ी राहत देंगे. 

Suggested News