बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

BREAKING NEWS

  • तेजस्वी यादव ने बदला बिहार का व्याकरण, जनविश्वास यात्रा को लेकर राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा- राज्य में बदलाव के मिल रहे संकेत
  • तेजस्वी यादव ने बदला बिहार का व्याकरण, जनविश्वास यात्रा को लेकर राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा- राज्य

  • बिहार में सदन से सड़क तक सियासत गरमाई, निखिल मंडल के पोस्टर को आधी रात को अज्ञात युवक ने फाड़ा, गुस्साए जदयू महासचिव ने तेजस्वी को बता दी ये हकीकत
  • बिहार में सदन से सड़क तक सियासत गरमाई, निखिल मंडल के पोस्टर को आधी रात को अज्ञात युवक

  • कटिहार पुलिस ने डकैती की योजना बना रहे पांच चोरों का रंगे हाथ दबोचा, हथियार के साथ सोना-चांदी के आभूषण बरामद
  • कटिहार पुलिस ने डकैती की योजना बना रहे पांच चोरों का रंगे हाथ दबोचा, हथियार के साथ सोना-चांदी

  • रफ्तार का कहर: नालंदा में अनियंत्रित ऑटो पलटने से आधा दर्जन से अधिक लोग हुए जख्मी, कई की हालत गंभीर
  • रफ्तार का कहर: नालंदा में अनियंत्रित ऑटो पलटने से आधा दर्जन से अधिक लोग हुए जख्मी, कई की

  • की-बोर्ड-माउस से कभी मास्टर साहेब का पाला पड़ा नहीं , के.के. पाठक का डर ऐसा की पहुंच गए ऑनलाइन एग्जाम देने, नियोजित शिक्षक दिल के दर्द को ऐसे कर रहे बयां
  • की-बोर्ड-माउस से कभी मास्टर साहेब का पाला पड़ा नहीं , के.के. पाठक का डर ऐसा की पहुंच गए

  • नौ जिलों में सक्षमता परीक्षा आज से शुरू, दो पालियों में होगा आयोजन, विलंब से आने पर नियोजित शिक्षकों को  नहीं मिलेगा प्रवेश
  • नौ जिलों में सक्षमता परीक्षा आज से शुरू, दो पालियों में होगा आयोजन, विलंब से आने पर नियोजित

  • BIG BREAKING : कैमूर में भीषण सड़क हादसा, तेज रफ्तार स्कॉर्पियो और कंटेनर के बीच हुई जोरदार टक्कर, 9 लोगों की हुई मौत
  • BIG BREAKING : कैमूर में भीषण सड़क हादसा, तेज रफ्तार स्कॉर्पियो और कंटेनर के बीच हुई जोरदार टक्कर,

  • गोपालगंज में युवक का शव पुलिस ने झाड़ियों से किया बरामद, इलाके में मचा हड़कंप
  • गोपालगंज में युवक का शव पुलिस ने झाड़ियों से किया बरामद, इलाके में मचा हड़कंप

  • राजकीय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पूर्णिया का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सांसद संतोष कुशवाहा बोले-जल्द करेंगे एम्स के निर्माण की मांग
  • राजकीय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पूर्णिया का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, सांसद संतोष कुशवाहा बोले-जल्द करेंगे एम्स

  • इंडोनेशिया के बाली में दिखा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के जनविश्वास यात्रा का जलवा, राजद नेता लोगों के बीच बांट रहे पम्पलेट
  • इंडोनेशिया के बाली में दिखा नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के जनविश्वास यात्रा का जलवा, राजद नेता लोगों के

पांच राज्यों में हुए चुनाव के बाद 3 में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, जानिए क्या कहते हैं एग्जिट पोल

पांच राज्यों में हुए चुनाव के बाद 3 में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, जानिए क्या कहते हैं एग्जिट पोल

DESK: देश की राजनीति इन दिनों गरमाई हुई है। देश के पांच विधानसभा चुनाव पूरी हो चुकी है। मध्य प्रदेश, राज्यस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव खत्म हो गया है। 3 दिसंबर को चुनावी नतीजे सामने आ जाएंगे। वहीं उससे पहले कई न्यूज चैनलों ने एग्जिट पोल किया है. हर सीट का सर्वे किया गया है। जिसमें कुल 1 लाख 11 हजार से ज्यादा वोटरों से बात की गई है। सर्वे हर राज्य में वोटिंग के बाद किया गया है। सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है। तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है वहीं मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी सत्ता में वापस आ सकती है।

मध्य प्रदेश : कुल सीट-230 , बहुमत- 116 

NEW 24 CHANAKYA की मानें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी जीतती नजर आ रही है। कई चैनलों की मानें तो बीजेपी एमपी में प्रचंड बहुमत से जीतती नजर आ रही है। एमपी में बीजेपी को 151 सीट, आईएनसी को 74 सीट और अन्य को 5 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है। 

NEWS 18 की मानें तो बीजेपी को 118 से 130 सीट, आईएनसी को 97-107 सीट तो वहीं अन्य को 2 सीट मिलने की संभावना जताई गई है। 

राजस्थान : कुल सीट- 199, बहुमत- 100 

TIMS NOW की मानें तो राजस्थान में बीजेपी को 108-128 सीट, आईएनसी को 56-72 और अन्य को 13-21 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में बीजेपी सत्ता वापसी नजर आ रही है। माना जा रहा कि राजस्थान में बीजेपी एक बार फिर लौट सकती है। 

NEWS 18 की मानें तो राज्यस्थान में बीजेपी को 111 सीट, आईएनसी को 74 सीट और अन्य को 11 सीट मिलने की संभावना है। दोनों एग्जिट पोल की मानें को मध्य प्रदेश और राज्यस्थान में बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है। 

छत्तीसगढ़ : कुल सीट 90, बहुमत-46

NEWS 24 CHANAKYA की एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी को 33 सीट, आईएनसी को 57 सीट और अन्य की खाते में 1 या 2 सीट आ सकती है। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है। 

INDIA TODAY की बात करें तो बीजेपी को 36-46 सीट, आईएनसी को 40-50 सीट और अन्य के खाते में 1-5 सीट आ सकती है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी को एक बार हार मिलती नजर आ रही है। 

तेलंगाना : कुल सीट- 119, बहुमत- 60 

NEWS 24 CHANAKYA की मानें तो बीजेपी को 7 सीट, बीआरएस को 33 सीट, आईएनसी को 71 सीट और अन्य को 8 सीट मिलने की संभावना है। तेलंगाना में कांग्रेस की सत्ता में वापसी होती नजर आ रही है और वहीं से बीजेपी की विदाई होती दिख रही है। 

TIMS NOW की मानें तो बीजेपी को तेलंगाना में 7से 8 सीट, आईएनसी को 60 से 70 सीट, बीआरएस को 37 से 45 सीट और एआईएमआईएम को 5 से 7 सीट मिलती नजर आ रही है। मौजूदा समय में तेलंगाना में बीजेपी की सरकार है, लेकिन यहां बीजेपी की सत्ता पलटती नजर आ रही है और कांग्रेस बहुत से सत्ता में वापस आती दिख रही है। 

मिजोरम :  कुल सीट- 40, बहुमत 21

ABP की मानें तो मिजोरम में आईएनसी को 2 से 8 सीट, एमएनएफ को 15 से 21 सीट, चेडपीएम को 12 से 18 सीट और अन्य को 5 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है। राज्य में एमएनएफ को बहुमत मिलता नजर आ रहा है। 

REPUBLIC BHARAT की मानें तो आईएनसी को 5 से 9 सीट, एमएनएफ को 12 से 14 सीट, चेडपीएम को 15 से 26 सीट और अन्य को 5 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है।