बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुपौल लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, मतदान केंद्रों पर भारी भीड़, शाहनवाज हुसैन ने मताधिकार का किया प्रयोग, पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत

सुपौल लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, मतदान केंद्रों पर भारी भीड़, शाहनवाज हुसैन ने मताधिकार का किया प्रयोग, पीठासीन पदाधिकारी की हार्ट अटैक से मौत

सुपौल: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मंगलवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. 

सुपौल में भी जनता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही है. यहां से जदयू ने अपने सांसद दिलेश्वर कामत को फिर से मैदान में उतारा हैं. वहीं राजद ने दलित समुदाय के चंद्रहास चौपाल को चुनावी अखाड़े में उतार कर लड़ाई को रोचक बना दिया है. प्रशासन ने निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान को लेकर कमर सास हुआ है. लोगों में वोट को लेकर उत्साह है वहीं मौसम भी साथ दे रहा है.

सुपौल लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्र में 71 हजार 284 मतदाता पहली बार लोकसभा चुनाव में वोट डालेंगे. इसमें 36 हजार 349 युवा व 32 हजार 736 युवती शामिल हैं. यहां ने वोटर्स में खासा उत्साह दिख रहा है.

वहीं सुपौल के सरायगढ़ के बूथ संख्या 157 पर  प्रिसाइडिंग ऑफिसर की हार्ट अटैक से मौत हो गई है.

सुपौल लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा यादव मतदाताओं की तादाद है. इसके बाद मुस्लिम वोटर्स की संख्या हैं. इसके बाद अतिपछड़ा में केवट, धानुक, मल्लाह जाति के मतदाता हैं. इसके बाद दलित वोटरों की संख्या है. वैश्य व सवर्ण जाति के मतदाता समकक्ष हैं.

सुपौल लोकसभा क्षेत्र में सदर प्रखंड, सरायगढ भपटियाही, किशनपुर, निर्मली, मरौना और बसंतपुर प्रखंड क्षेत्र के कुल 73 बूथ है. जिसमें 33 एक नदी पार कर, 06 दो नदी पार कर और 31 लोकेशन बूथ स्थल है. ऐसे में मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा नाव की व्यवस्था की गयी है.नाव पर नाविक व कर्मी तैनात किये गये हैं, जो मतदाताओं को बूथ तक ले जायेगें. मतदान के बाद उन्हें फिर गंतव्य तक छोड़ेंगे. इसके साथ ही धूप से बचने के लिए सभी बूथों पर पंडाल लगाया गया है. वहीं पीने के पानी की भी व्यवस्था की गयी है.

 इस बार सुपौल लोकसभा चुनाव में एनडीए बनाम इंडी गठबंधन का दिलचस्प मुकाबला होने की संभावना है. जनता ईवीएम का बटन दबा कर अपने प्रतिनिधि का चुनाव कर रही है. 4 जून को पता चलेगा कि ऊंट किस करवट बैठा है.


Suggested News