बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुबह 11 बजे मतदाताओं ने बना डाला वोट का रिकॉर्ड, पहली बार बिहार में वोटरों का दिखा जोश, पांच सीटों पर जमकर हो रही वोटिंग

सुबह 11 बजे मतदाताओं ने बना डाला वोट का रिकॉर्ड, पहली बार बिहार में वोटरों का दिखा जोश, पांच सीटों पर जमकर हो रही वोटिंग

पटना. बिहार में पांच संसदीय सीटों पर मंगलवार को चल रहे लोकसभा चुनाव के मतदान में सुबह 11 बजे मतदाताओं ने काफी उत्साह के साथ वोटिंग की है. मतदाताओं ने पहले चार घंटे यानी सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच जोरदार उत्साह दिखाया और 24.41 फीसदी मतदान हुआ. इसमें सुपौल में 25.98,  अररिया में 25.97 प्रतिशत, मधेपुरा में 23.31 फीसदी, खगड़िया में 24.49 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं झंझारपुर लोकसभा सीट पर 22.39 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

इसके पहले मतदाताओं ने पहले दो घंटे में जोरदार उत्साह दिखाया. चुनाव आयोग के अनुसार बिहार में तीसरे चरण के चुनाव में पहले दो घंटे यानी सुबह 9 बजे तक राज्य की पांच सीटों पर 10.93 फीसदी वोटिंग हुई है. इसमें सुपौल में सर्वाधिक 11.41,  अररिया में 10.97 प्रतिशत, मधेपुरा में 10.71 फीसदी, खगड़िया में 10.41 फीसदी वोटिंग हुई है. वहीं झंझारपुर लोकसभा सीट पर पहले दो घंटे में सिर्फ 6.71 प्रतिशत ही वोटिंग हुई है. 

तीसरे चरण में 54 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. इनमें 51 पुरुष और 3 महिलाएं चुनाव मैदान में हैं. झंझारपुर में 10, सुपौल में 15, अररिया में 9, मधेपुरा में 8 और खगड़िया में 12 उम्मीदवार मैदान में है. बिहार में 98 लाख 60 हजार 397 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 51 लाख 29 हजार 473 पुरुष तो 47 लाख 30 हजार 602 महिला मतदाता अपने प्रतिनिधि का चुनाव अब से कुछ देर में ईवीएम का बटन दबा कर करेंगे.

चरण के सभी 9848 बूथों पर चाक-चौबंद सुरक्षा को लेकर हथियारबंद अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। इस चरण में 1058 शहरी क्षेत्र में और 8790 ग्रामीण क्षेत्र में बूथ बनाए गए है.तीसरे चरण में 55 हजार अर्धसैनिक बल और 18 हजार गृहरक्षकों, जिला पुलिस बल के पदाधिकारी और सैनिक  तैनात किए गए है.

झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में भाजपा,जदयू और राजद समेत कई दलों के नेताओं के भविष्य का फैसला जनता ईवीएम का बटन दबा कर करेगी.झंझारपुर में जदयू ने फिर से वर्तमान सांसद रामप्रीत मंडल को चुनावी रम में उतारा है तो इंडी गठबंधन की ओर से विकासशील इंसान पार्टा ने सुमन कुमार महासेठ ताल ठोक रहे है. वहीं पूर्व विधायक गुलाल यादव निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं ,इससे यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. जनता इनके भागेय का फैसला करेंगी.

सुपौल लोकसभा सीट पर जदयी के लिए सीट बचाने की चुनौती है. जदयू ने दिलेश्वर कामत को टिकट दिया है तो राजद ने सिंहेश्वर से विधायक चंद्रहास चौपाल को मैदान में  उतारा है. आज ईवीएम दबाकर जनता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगी.  रोम पोप का और मधेपुरा गोप का...तो मधेपुरा में दो यादवों की लड़ाई हैजदयू ने जहां वर्तमान सासंद दिनेश चंद्र यादव पर दांव खेला है तो राजद  ने डॉ. कुमार चंद्रदीप को मैदान में उतारा है.  जनता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगी.

खगड़िया लोकसभा सीट पर एनडीए की ओर से एलजेपीआर ने राजेश वर्मा ताल ठोक रहे हैं तो इंडी गठबंधन की तरफ से सीपीएम ने संजय कुमार कुशवाहा को मैदान में हैं. आज ईवीएम दबाकर जनता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगी. अररिया सीट पर भाजपा की तरफ से वर्तमान सांसद प्रदीप कुमार सिंह मैदान में हैं. राजद ने  शाहनवाज आलम को मैदान में उतारा है.


Suggested News