बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दहक रही है धरा, बिहार में गर्मी से भभक रहे लोग, धूप के साथ लू ने जीना किया दुश्वार

दहक रही है धरा, बिहार में गर्मी से भभक रहे लोग,  धूप के साथ लू ने जीना किया दुश्वार

पटना- बिहार में सूर्य की गर्मी के कारण धरती तपने लगी है. आम लोगों को जनजीवन पर इसका खासा असर दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 3 मई  से 4 मई के बीच बिहार के तापमान में वृद्धि होगी.  इस दौरान आसमान साफ रहेगा, पश्चिमी हवा चलने की संभावना है, हवा की औसत गति 6 से 9 किमी प्रति घंटा रह सकती है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को बिहार के जिलों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री रहा. 

 राज्य में तीन मई तक अधिकतम तापमान में कमी आएगी. नमी युक्त हवा के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है.  मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भागलपुर और पूर्णिया भीषण गर्मी की चपेट में रहे. पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वाल्मीकिनगर, सुपौल, मोतिहारी, शेखपुरा, गोपालगंज, खगड़िया, बांका, कटिहार व नवादा में लू चली.  ईरान से आने वाला पश्चिमी विक्षोभ तीन मई के बाद प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत दे रहा है. पटना के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है.  वहीं एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ है जो 2 मई को जम्मू कश्मीर से टकराएगा. विक्षोभ की मजबूती के चलते इसका कुछ प्रभाव  बिहार पर भी पड़ सकता है. यानी तीन मई से बिहार के अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट आने के आसार हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 4 मई के बाद गर्मी से कुछ राहत मिल सकता है. आने वाले दिनो में पारा में गिरावट दर्ज की जा सकती है.  6मई के बाद 41 से 43 डिग्री तक पारा जाने की संभावना है.

आईजीआईएमएस के डॉ रोहित अपाध्याय ने बताया कि गर्मी में बहुत सावधान रहने की जरूरत है. दिन में बहुत जरुरी कान न हो तो  घरों से बाहर नहीं निकलें. भरपूर मात्रा में पानी पिएं. शरीर को डी हाइड्रेट नहीं होने दें. बच्चों पर विशेष ध्यान रखें



Suggested News