बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

7वें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, पटना में लालू की बेटी तो वाराणसी में पीएम मोदी करेंगे पर्चा दाखिल, 1 जून को मतदान

7वें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, पटना में लालू की बेटी तो वाराणसी में पीएम मोदी करेंगे पर्चा दाखिल, 1 जून को मतदान

PATNA: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। एक ओर तीसरे चरण का चुनाव हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर आज से 7वें चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 7 मई से लेकर 14 मई तक सातवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया होगा। 7वें चरण में बिहार के 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। छठे चरण तक के चुनावी प्रक्रिया पूरी हो गई है। वहीं सातवें चरण का मतदान अहम बताया जा रहा है क्योंकि,पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े चेहरों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी। सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। फिर 4 जून को देशभर में मतगणना होगी।

7 से 14 मई तक करा सकेंगे नामांकन

7वें चरण के चुनाव के लिए 14 मई तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। जबकि 17 मई तक दाखिल नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण के लिए मतदान एक जून को कराए जाएंगे। इस चरण के दौरान 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। बिहार के 8 लोकसभा सीट नालंदा, पाटलिपुत्र, पटना साहिब,आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट, जहानाबाद में मतदान होगा। वहीं पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से लालू यादव की बेटी मीसा भारती की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। 

इन सीटों पर होगी चुनाव

वहीं उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के अलावा पंजाब (13), बिहार (8), पश्चिम बंगाल (9), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (3), ओडिशा (6) और चंडीगढ़ (1) में वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. पंजाब और हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर भी इसी चरण में वोट पड़ेंगे। पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं तो हिमाचल प्रदेश में 4 सीटें आती हैं।

इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद

वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा गोरखपुर सीट से रवि किशन, मंडी सीट से कंगना रनौत के अलावा पंजाब से रवनीत सिंह बिट्टू, चरणजीत सिंह चन्नी, हरसिमरत कौर बादल, हंस राज हंस और मनीष तिवारी जैसे बड़े और चर्चित नेताओं की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी। इस चरण में बिहार से पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और राम कृपाल यादव की किस्मत का भी फैसला इसी चरण में होगा। वहीं बिहार की काराकट सीट पर भी सभी की नजर रहेगी क्योंकि यहां से भोजपुरी सिनेमा के स्टार पवन सिंह निर्दलीय ही चुनाव लड़ रहे हैं।

Suggested News