बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीट पेपर लीक: कई सेंटरों पर बैठे थे स्कॉलर, अभ्यर्थियों को रटाया गया था प्रश्नपत्र, मामले को लेकर सामने आया एनटीए का बयान

नीट पेपर लीक: कई सेंटरों पर बैठे थे स्कॉलर, अभ्यर्थियों को रटाया गया था प्रश्नपत्र, मामले को लेकर सामने आया एनटीए का बयान

PATNA: नीट यूजी 2024 का पेपर लीक मामले में पटना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने पटना से रविवार की देर शाम करीब पांच लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं नीट पेपर लीक मामले में एनटीए ने सफाई दी है। एनटीए ने सफाई देते हुए कहा है कि,  'इस प्रकरण से एग्जाम के दौरान नीट का प्रश्न पत्र परीक्षा के दौरान बाहर आने से बाकी परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा की अखंडता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। इस परीक्षा केंद्र को छोड़कर बाकी सभी केंद्रों पर सुचारू रूप से निर्धारित समय पर एग्जाम शुरू हुआ और शांति पूर्वक आयोजित हुआ।' नीट ने पेपर लीक मामले की गलत बताया है।

एनटीए ने कहा पेपर लीक की बात गलत  

एनटीए ने बताया कि इस मामले में त्वरित एक्शन लेते हुए, 'सभी कैंडिडेट्स को समान अवसर देने के लिए निर्णय लिया गया कि जिस सेंटर पर ये घटना हुई, वहां प्रभावित करीब 120 स्टूडेंट्स के लिए 5 मई को ही दोबारा परीक्षा आयोजित की गई।' वहीं इस मामले में पटना पुलिस ने भी बड़ी कार्रवाई की है। पटना एसएसपी राजीव मिश्रा के मुताबिक नीट परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक मामले में पटना पुलिस द्वारा प्राप्त गोपनीय सूचना के आधार पर एक एफआईआर दर्ज किया गया है और कुछ लोगों से पूछताछ भी की जा रही है और कई स्थानों पर छापेमारी चल रही है।

कई सेंटरों पर बैठे थे स्कॉलर, स्टूडेंट्स को रटाया गया था प्रश्नपत्र

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 5 लोगों हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। ये सभी लोग नीट यूजी पेपर लीक कराने की कोशिश कर रहे थे। इन सभी लोगों के पास से जो भी कागजात मिली है उसकी भी जांच की जा रही है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पटना में कई सेंटरों पर स्कॉलर को बैठाया गया था। सॉल्वर गैंग के पास पहले से ही नीट यूजी के प्रश्न पत्र मौजूद थे। लगातार प्रश्न पत्र कई स्टूडेंट्स को रटाया गया।

पटना पुलिस ने पांच को उठाया

सूत्रों के मुताबिक पुलिस ने दानापुर, रामकृष्ण नगर, बोरिंग कैनाल रोड समेत कई स्थानों पर छापेमारी की। दानापुर से रॉकी नामक एक युवक को हिरासत में लिया गया। वहीं रविवार की देर रात पटना पुलिस ने रॉकी और सिकंदर यादव को हिरासत में लिया । रॉकी बिहार शरीफ का रहने वाला है। रॉकी और सिकंदर पहले भी विभिन्न परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक करने में जेल जा चुका है। पुलिस इन दोनों के पास से बरामद मोबाइल का सीडीआर निकालने में जुटी है। बिहार शरीफ का यही गिरोह नीट यूजी की परीक्षा में सॉल्वरो को दूसरे की जगह पर बैठने की जुगाड़ में थे।

Suggested News