बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में भीषण अग्निकांड, राख की ढेर से निकली चिंगारी से 40 घर हुए स्वाहा, 50 लाख की संपत्ति हो गया खाक

मुंगेर में भीषण अग्निकांड, राख की ढेर से निकली चिंगारी से 40 घर हुए स्वाहा, 50 लाख की संपत्ति हो गया खाक

मुंगेर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के करारी टोला तौफिर गांव में  भीषण अग्निकांड हुआ है , इस अग्निकांड में  40 से अधिक घर जलकर राख हो गे हैं. कई घरों में रखे लाखों रुपए नगदी,  हजारों बोरा गेहूं और मकई सहित अन्य समान जलकर राख हो गया . पीड़ित परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है. इधर अग्निशमन विभाग की टीम और ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया गया 

राख के ढेर से  एक चिंगारी निकल कर सुबोध यादव के घर में आग लग गयी . जब तक लोगों उसे बुझाने का प्रयास किया, तब तक आग ने एक के बाद एक 40 से अधिक घरों को अपने चपेट में ले लिया . एक और जहां घरों से आग की लपटे उठने लगी. वहीं बथान पर रखे भूसा के ढेर में भी आग की लपटे उठने लगी . आग की चपेट में आने से सुबोध यादव, रविन यादव,  सहित 40 से अधिक घर जलकर राख हो गया .

 खेतों से तैयार कर घर में रखा गेहूं और मकई की बोरी जलकर राख हो गयी . ग्रामीणों ने बताया कि चुल्हे से निकली राख महिलाएं घर के पास ही फेंकती है. उसी राख की ढेर से चिंगारी निकली और सुबोध यादव के घर में आग लगा दिया . यह गांव खेती-किसानी पर आश्रित है. किसान व मजदूर सभी खेती से तैयार कर गेहूं और मकई अपने घर में रखा था. जबकि कुछ लोगों ने बथान पर रखे भूसे के ढेर में गेहूं का अनाज रखा था .

इस अगलगी में 1000 से अधिक बोरा अनाज जल कर राख हो गया. जो उसके साल भर की कमाई का बड़ा हिस्सा था । इन लोगों के घरों में एक भी समान नहीं बचा . पलंग, कुर्सी, टेबुल, खटिया, बिछोना, कपड़ा, लत्ता, लाखों की नगदी जलकर राख हो गया .

 इस अगलगी में लगभग 50 लाख से अधिक नगदी व संपत्ति जलने का अनुमान लगाया जा रहा है . पीड़ित परिवार दाने-दाने को मोहताज हो गया है . अग्निशमन विभाग की टीम और ग्रामीणों के अथक प्रयास से आग पर काबू पाया गया. तब तक 40 से अधिक घर जलकर राख हो गया .

 वहीं अग्निपीड़ितो ने अपना दर्द को बयां करते हुए बताया कि अब उसके घर में एक सुईया तक नही बचा. कैसे उसके परिवार का भरण पोषण होगा,मालिक जानें.

वहीं जिला प्रशासन के द्वारा अग्निपिडितों की सूची बनाई जा रही ताकि जल्द से जल्द उसे सरकारी सहायता मिल सके. 

रिपोर्ट-मो. इम्तियाज खान

Suggested News