बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जर्दालू और मोदी वैरायटी को टक्कर देगा 'लॉकडाउन आम', छत पर गमले में उगा सकते हैं...

जर्दालू और मोदी वैरायटी को टक्कर देगा 'लॉकडाउन आम', छत पर गमले में उगा सकते हैं...

BHAGALPUR :  भागलपुर का जर्दालू आम काफी फेमस है. इसको टक्कर देने के लिए मोदी आम आया है. लेकिन अब इन दोनों आम पर लॉकडाउन आम भारी होगा. आप सही सुन रहे हैं. बिहार के मैंगो मैन के नाम से मशहूर अशोक चौधरी ने आम की इस वैरायटी को इजाद किया है. लोगों को यह आम पसंद भी आने लगा है. लोग इस आम के स्वाद के दीवाने हो गए हैं. यह आम देखने में भी खूबसूरत होता है. इसमें गुदा अधिक होता है. पतला छिलका के साथ यह आम काफी स्वादिष्ट होता है. सिंदूरी व बीजू के क्रॉस से पौधा तैयार किया गया है. 

इसको लेकर आम को इजात करने वाले मैंगो मैन अशोक चौधरी ने बताया कि लॉकडाउन था. उस समय पूरा भारत बंद था. सभी चीजें बंद हो गई. घर पर अकेले बैठे मन नहीं लग रहा था. तो सोचा कि एक नए आम का पौधा ही इजात कर दिया जाए. तभी सामने सिंदूरी और बीजू आम नजर आया. तो उसी से नए आम को इजात किया और नाम रख दिया लॉकडाउन.

5-6 फीट का होता है पौधा

यह पौधा मात्र 5 से 6 फिट का होता है. एक पौधा करीब 50 मीटर का सर्कल लेता है. ऐसे में छोटी से जगह पर इस आम के पौधे को लगा सकते हैं. यह आम देखने में सिंदूर व हरा रंग का होता है. इसलिए लोगों का देखकर भी मन खुश हो जाता है. ऐसे में यह आम खूबसूरत से साथ साथ खाने में भी स्वादिष्ट लगता है,लॉकडाउन आम हुआ फेमस उन्होंने ने बताया कि यहां कई राज्य से लोग आते हैं. वहां का पौधा भी लेकर आते हैं.यहां के नए वैरायटी का पौधा लेकर भी जाते हैं. इस आम का पौधा दिल्ली, कोलकाता, गुजरात व ओडिशा में लगा हुआ है. उन्होंने बताया कि इस आम को लोग छत पर गमले में भी उगा सकते हैं.


रिपोर्ट --बालमुकुंद  भागलपुर

Suggested News