बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस नेता से इतना डर गए लालू! तीसरे चरण के मतदान के बीच में दिया ऐसा बयान! फिर शाम होते ही मार दी पलटी...वाह गजब..

इस नेता से इतना डर गए लालू! तीसरे चरण के मतदान के बीच में दिया ऐसा बयान! फिर शाम होते ही मार दी पलटी...वाह गजब..

पटना- कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने मुसलमानों को ओबीसी में शामिल कर लिया है. राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग के इस खुलासे के बाद पीएम मोदी लगातार इसे मुद्दा बनाने का प्रयास कर रहे थे.  पर कांग्रेस इस मुद्दे पर फूंक-फूंक कर कदम रख रही थी. एक तरफ तो कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में इस तरह की बातें की हैं जिसका अभिप्राय सीधा है कि मुसलमानों को आरक्षण मिलना चाहिए. भाजपा लगातार कांग्रेस मेनिफेस्टो का उदाहरण दे रही है पर कांग्रेस ने कभी भी इस मुद्दे पर मुंह नहीं खोला. संसाधन पर पहला हक पर  अभी तक कांग्रेस इस बात पर सफाई देती रही है कि मुसलमानों के बारे में मनमोहन सिंह ने ऐसा कुछ नहीं कहा था. कांग्रेस सीधे-सीधे यह कभी स्वीकार नहीं करना चाहती थी कि वो मुस्लिम आरक्षण के समर्थक हैं. अब राजद सुप्रीमो लालू यादव ने  मुस्लिम आरक्षण की बात करके भाजपा को हथियार थमा दिया है. हालाकि लालू ने इसे शाम तक सुधारने की कोशिश की लेकिन तब तक भाजपा ने इसे लपक कर मुद्दा बना दिया था.

लालू के बयान से भाजपा को मिला मुद्दा

बिहार में तीसरे चरण के मतदान के बीच राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मुस्लिम आरक्षण को लेकर बयान देकर चुनावी  खेल को दिलचस्प बना दिया है. लालू के बयान के बाद भाजपा को को बैठे-बिठाए एक बड़ा मुद्दा मिल गया है. लालू ने कहा कि पूरे मुस्लिम समुदाय को आरक्षण मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि 'वोट हमारे तरफ जा रहा है .. बीजेपी वाले डर गए है कि लोगों को सिर्फ भड़का रहे हैं. बीजेपी वाले संविधान को खत्म करना चाहते हैं. जनता समझ गई है बीजेपी को। आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को पूरा.

राजद सुप्रीमो के मुसलमानों के आरक्षण के बयान को  पीएम ने लपका

लालू के बयान को पीएम मोदी ने मुद्दा बना दिया. मध्य प्रदेश में पीएम मोदी ने बिना लालू का नाम लिए कहा कि चारा खाने वाले एक नेता ने कहा कि मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए.पीएम ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी को जो आरक्षण मिला है, वो ये लोग छीनकर पूरा का पूरा मुसलमानों को देना चाहते हैं.

आखिर लालू ने बयान क्यों दिया

लालू राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी हैं. वे बिना बात के कुछ भी बोलते. तो सवाल है कि आखिर लालू ने ये बयान तीसरे चरण के चुनाव के दौरान क्यों दिया. दरअसल लालू के बया के बाद धार्मिक आधार पर वोटों के ध्रुवीकरण होने की आशंका है. बिहार की 40 में से 26 सीटों पर मतदान शेष है. लालू यादव ने जिस समय मुसलमानों को आरक्षण का बयान दिया, उस समय अररिया, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया और झंझापुर में मतदान हो रहा था तो दोपहर तक पीएम मोदी की तीखी प्रतिक्रिया भी आ गई.

लालू को ओवैसी का सता रहा डर!

लालू के बयान को बिहार में मुसलमानों को राजद और इंडी गठबंधन की तरफ खींचने की एक रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम बिहार में कई सीटों पर लड़ रही है. बता दें.  2020 के विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी ने सवा परसेंट वोट के साथ तीन जिलों में पांच सीट जीत ली थी. बाद में उसके चार विधायक राजद में शामिल हो गए. ओवैसी की पार्टी ने सीमांचल के पूर्णिया, अररिया और किशनगंज जिले में ये सीटें जीती थीं. ओवैसी उस बार 20 विधानसभा सीट लड़े थे और उनकी पार्टी के प्रदर्शन के कारण राजद के नेताओं को लगता है कि तेजस्वी यादव की सरकार बनते-बनते रह गई. इस बार वो बिहार की 10 लोकसभा सीटों पर लड़ रहे हैं. जाहिर है कि महागठबंधन को ओवैसी की वजह से मुस्लिम वोटों के बंटवारे का डर सता रहा है.

राजद के खिलाफ ओवैसी ने उतारे प्रत्याशी

ओवैसी ने किशनगंज के अलावा पाटलिपुत्र, शिवहर, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, वाल्मीकि नगर, महाराजगंज, काराकाट, गोपालगंज और जहानाबाद में चुनाव लड़ने का ऐलान किया है, किशनगंज में चुनाव हो चुका है. सीमांचल की कई सीटों पर ओवैसी ने जब लड़ने से मना कर दिया था तो आरोप लगने लगा था कि इनका इंडी गठबंधन के साथ अल्पसंख्यक वोटों का बंटवारा रोकने की सहमति बन गई है, लेकिन अब असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने उन सीटों पर भी मुस्लिम कैंडिडेट दे दिए हैं जहां आरजेडी से भी मुसलमान लड़ रहा है.

पसमांदा मुसलमानों को अपने पक्ष में करना चाहते हैं लालू?

पसमांदा मुसलमानों में भाजपा की घुसपैठ और नीतीश कुमार की पैठ के बीच लालू का मुस्लिम आरक्षण पर बयान, वोटों का बिखराव रोकने और ओवैसी की पार्टी से नुकसान को कम करने की कोशिश दिख रही है. लालू अपने चाल गिन रहे हैं जबकि शतरंज के दूसरी तरफ बैठी भाजपा बहुसंख्यक वोटरों को एकजुट करने की कोशिश करेगी. बिहार में लोकसभा चुनाव के प्रचार में अब तक कोई बड़ा बवाली मुद्दा नहीं मिल रहा था. बचे हुए चार चरणों में लालू के मुस्लिम आरक्षण बयान से वो कमी पूरी होती दिख रही है.

मुसलमानों को आरक्षण का मुद्दा भाजपा के लिए संजीवनी

 पीएम मोदी  12 मई को पटना में रोड शो करेंगे और अगले दिन 13 मई को मुजफ्फरपुर, छपरा और हाजीपुर में चुनावी रैली करेंगे. 13 मई को चौथे चरण के मतदान के दिन पीएम बिहार की धरती पर तीन-तीन रैलियों में मुसलमानों के आरक्षण का मुद्दे को उठाकर किस तरह भाजपा का माहौल बनाएंगे.

क्या लालू के बयान से हिंदू वोटों का होगा ध्रुवीकरण

बहरहाल अब कांग्रेस की सहयोगी पार्टी आरजेडी के सुप्रीमो लालू यादव के मुसलमान के आरक्षण बयान ने भाजपा को मौका दे दिया है कि वो हिंदू वोटों के ध्रुवीकरण के लिए अपने सारे तार खोल दे. देखना होगा कि अब आगे के चरण में लालू का ये बयान क्या गुल खिलाएगा.




Suggested News