बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र के कई बूथों का गया डीएम ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए पानी,बिजली सहित कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र के कई बूथों का गया डीएम ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए पानी,बिजली सहित कई सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश

GAYA : जहानाबाद संसदीय क्षेत्र में पड़ने वाले गया ज़िला का अतरी विधानसभा अंतर्गत आज ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा अनेको मतदान केंद्र एवं ग्रामीण क्षेत्रो में जा- जा कर मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक किया एव वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप वितरण की जानकारी लिया। ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि लोकसभा आम निर्वाचन पूरी स्वच्छ, निष्पक्ष एव शांति माहौल में सम्पन्न करवाया जाएगा, जिसे लेकर सभी अधिकारी हर बूथ स्तर पर जाकर मतदाताओं को जागरूक कर रहे हैं। विदित हो कि अतरी विधानसभा में 01 जून को मतदान होना है। भीषण गर्मी को देखते हुए डीएम ने आदेश दिया है कि सभी बूथों पर पेयजल के लिये पूरी ठंडा पानी यानी जार वाला पानी उपलब्ध रखे। इसके अलावा हर हाल में शेड की व्यवस्था रखे। पंखा, कूलर, टॉयलेट, बिजली, फर्नीचर, बिजली, नेटवर्क इत्यादि सभी बेसिक सुविधा पूरी तरह उपलब्ध रखे।

सर्वप्रथम दशरथ मांझी के सामुदायिक भवन गैहलोर बूथ संख्या 271 का निरीक्षण किया। उक्त बूथ में 271 वोटर्स हैं। डीएम ने निरीक्षण के दौरान पेयजल की उपलब्धता एवं साफ सफाई की पूरी व्यवस्था करवाने को निर्देश दिया। इसके उपरांत उतरी कजूर स्थिति केंदुआ गांव में डीएम ने रुक कर ग्रामीणों से पेयजलापूर्ति के बारे में जानकारी लेने लगे। ग्रामीणों ने बताया कि इस टोले में कोई सरकारी चापाकल नहीं है। नल जल योजना थोड़ी दूरी पर है। 60 से 70 घर इस टोले में अवस्थित है। इस पर जिला पदाधिकारी ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अभिलंब यहां पर एक नया चापाकल लगवाने का काम करें। इसपर ग्रामीणों ने काफी खुशी जाहिर किया है और जिला पदाधिकारी को कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है। इसके उपरांत उतरी कजूर एव दक्षिणी कजूर पंचायत के टिकरा चक गांव पहुच कर वोटर इनफॉरमेशन स्लिप वितरण के संबंध में स्थानीय ग्रामीणों से जानकारी लिया। साथ ही ग्रामीणों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने 1 जून को मतदान करने हेतु प्रेरित भी किया है। स्थानीय आम जनमानस ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को आश्वस्त कराया है कि 1 जून को सभी ग्रामीण बढ़-चढ़कर अपना मत का प्रयोग करेंगे। इसके उपरांत जिला पदाधिकारी ने घूम घूम कर नल जल योजनाओं की जानकारी ली। जानकारी लेने के दौरान पता चला की अंतिम घर तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इस पर जिला पदाधिकारी ने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अविलम्ब उक्त योजना की जांच कर सुनिश्चित करवाये की अंतिम घर तक लोगों को पानी मिले।

इसके उपरांत सामुदायिक विकास भवन कजूर टोला टिकरा चक, मतदान केंद्र संख्या 302 का निरीक्षण किया। डीएम ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अविलंब इस बूथ को अच्छे तरीके से साफ सफाई करवाये। इस बूथ में बह रहे नाली के पानी को अभिलंब चैंबर बनाने या ढक्कन लगवाने का निर्देश दिए हैं। उन्होंने जानकारी लिया कि घर-घर वोटर इनफॉरमेशन स्लिप बांटा गया है या नहीं। इस पर ग्रामीणों ने बताया कि वोटर इनफॉरमेशन स्लिप बांटने में थोड़ी धीमी प्रगति है। इस पर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी को निर्देश दिया कि सभी बीएलओ को निर्देशित करें कि हर एक घर घूम घूम कर पर्ची बाटे। इसके उपरांत जेठीयन पहुंचकर वन विभाग के डाक बंगला का निरीक्षण किया। उक्त डाक बंगला में पोलिंग पार्टी को ठहराव किया जाएगा। बूथ संख्या 285 के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिया कि सभी मतदान केंद्र वार मतदान केंद्र प्रभारी नामित करें ताकि सभी व्यवस्थाओं को पूरी अच्छी तरीके से निगरानी रखते हुए मुकम्मल करवाया जा सके। उसमें मुख्य रूप से पानी, टॉयलेट, शेड, फर्नीचर काफी महत्वपूर्ण है। इसे पूरी अच्छी तरीके से अनुपालन करवाये। इस बार अतरी विधानसभा में सभी मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की पूरी व्यवस्था रहेगी। इसके लिए अभी से ही मोबाइल नेटवर्क एवं बिजली उपलब्धता इत्यादि की व्यवस्था का आकलन कर लें।

जेथियन बाजार के समीप पानी की कमी के बारे में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पर लगभग 500 घर है, दूसरे गांव से पानी लाया जा रहा है। चापाकल मरम्मती का कार्य हुआ था, परंतु भूगर्भ का जलस्तर काफी नीचे चला गया है। जिला पदाधिकारी ने तत्काल टैंकर व्यवस्था कराकर कल से पानी सुबह और शाम नियमित रूप से उपलब्ध कराने का सख्त हिदायत दिया है। इसके अलावा प्रखंड विकास पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पदाधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पिछले वर्ष किन-किन स्थानों पर टैंकर के माध्यम से पानी भेजे जाते थे।  उन संबंधित स्थान पर इस वर्ष आज की तिथि में पानी की क्या स्थिति है। इसका आकलन कर टैंकर सुचारू रूप से भेजना सुनिश्चित करावे। निरीक्षण में अनुमण्डल पदाधिकारी नीमचक बथानी, प्रखंड विकास पदाधिकारी अतरी, अंचलाधिकारी अतरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पुष्कर की रिपोर्ट

Suggested News