बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चिराग के उम्मीदवार की बल्ले बल्ले! लालू तेजस्वी ने दे दी जानबूझकर ढील, MY समीकरण के वोटर निराश..खेल हो गया..

चिराग के उम्मीदवार की बल्ले बल्ले!  लालू तेजस्वी ने दे दी जानबूझकर ढील, MY समीकरण के वोटर निराश..खेल हो गया..

खगड़िया- मुंगेर संभाग का हिस्सा है. खगड़िया को 10 मई 1981 को एक स्वतंत्र जिला बनाया गया था.इस संसदीय क्षेत्र में सिमरी बख्तियारपुर, खगड़िया, हसनपुर, बेल्दउर, अलौली (एससी) और परबत्ता छह विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. 

खगड़िया लोकसभा सीट के लिए 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं.  यहां इंडी गठबंधन की ओर से सीपीआई (एम) के संजय सिंह चुनाव समर में हैं तो एनडीए की ओर से लोजपा (रा) ने राजेश कुमार अपना परचम लहराने के लिए लगातार प्रयासरत हैं.  बहुजन समाज पार्टी के डॉ. रवि कुमार, राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी के अजय कुमार, आदर्श मिथिला पार्टी के आसिफ इमाम, हिंदुस्तानी पिपुल्स पार्टी की कंचन माला, आम जनता पार्टी राष्ट्रीय के चंद्र किशोर ठाकुर, जन कल्याण पार्टी सेक्युलर के पिंकेश कुमार भी चुनाव मैदान में हैं.दीनानाथ चंद्रवंशी, प्रियदर्शी दिनकर, रूपम देवी और सोनू कुमार बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 

यादव और मुस्लिम समीकरण

खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में यादव और मुस्लिम प्रत्याशी विशेष रूप से परचम लहराते रहे.वर्ष 1998 और वर्ष 1999 के चुनाव में कुशवाहा जाति के उम्मीदवार की जीते थे. खगड़िया लोकसभा चुनावी रण में  मुख्य मुकाबला लोजपा (आर) के राजेश वर्मा और सीपीआई के संजय कुमार कुशवाहा के बीच है. यहां  7 मई को वोटिंग होगी. 

महबूब ने थामा राजद दामन

ब‍िहार की खगड़‍िया लोकसभा सीट पर 2019 चुनाव में महागठबंधन में शाम‍िल व‍िकासशील इंसान पार्टी के मुकेश साहनी और लोक जन शक्ति पार्टी  के चौधरी महबूब अली कैसर के बीच कांटे का मुकाबला था. 2019 के आम चुनाव में खगड़िया लोकसभा सीट पर लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार चौधरी महबूब अली कैसर की जीत हुई थी. उन्हें कुल 510193 वोट मिले थे. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी विकासशील इनसान पार्टी के मुकेश सहनी थे. उन्हें कुल 261623 वोट मिले थे. इस तरह चौधरी महबूब अली कैसर ने 248570 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत लिया था. 2019 के आम चुनाव में खगड़िया संसदीय क्षेत्र के कुल 1676454 वोटरों ने मतदान किया था. इसमें महिला वोटरों की कुल संख्या 790436 थी जबकि पुरुष मतदाता 885983 थे. अब महबूब ने राजद का दामन थाम लिया है.

जातीय गणित

खगड़िया लोकसभा क्षेत्र यादव बहुल है. यहां यादव मतदाताओं की संख्या 3.5 लाख के करीब है. वहीं मुसलमान वोटर्स लगभग डेढ़ लाख हैं. इसके अलावा निषाद वोटर्स लगभग डेढ़ लाख हैं. कुर्मी और कुशवाहा जाति के ढाई लाखके करीब यहां वोटर्स है. साथ ही सवर्ण डेढ़ लाख और एससी-एसटी समुदाय के वोटर्स भी डेढ़ लाख हैं. पासवान वोटर्स लगभग डेढ़ लाख के करीब हैं. वहीं अन्य जातियां करीब तीन लाख के करीब हैं.

एनडीए का गणित

राजेश वर्मा के साथ लोजपा (आर) के वोट गणित के साथ भाजपा और जदयू के आधार वोट हैं. सवर्ण, पासवान, वैश्य के अलावा अति पिछड़ा और यादव माइनस पिछड़ा लोजपा उम्मीदवार राजेश वर्मा के गणित के साथ हैं. राजेश वर्मा अपने वोटर्स को मतदान केंदेर तक पहुंचाने में कितान सफल होगें यह सबसे महत्वपू्र्ण होगा.

सीपीआई-एमएल का कैडर वोट

 एमवाई से उम्मीदवार के न होने से सीपीआई-एमएल प्रत्याशी को लाभ मिलता नहीं दिख रहा है. हालाकि  इनके पास  अपना कैडर वोट है. सीपीआई-एमएल के उम्मीदवार राजेश कुशवाह का पलड़ा प्रचार अभियान और संगठन की दक्षता पर टिका है. इस पर वे कितना फोकस कर पाते हैं देखना होगा. 

वोटरों की संख्या

चुनाव आयोग के 2009 के एक आंकड़े के मुताबिक, खगड़िया लोकसभा क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या 1,342,970 है, जिनमें 6 लाख 30 हजार 898 महिला और 7 लाख 12 हजार 072 पुरुष मतदाता हैं. इस संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - सिमरी बख्तियारपुर, खगड़िया, हसनपुर, बेल्दउर, अलौली (एससी) और परबत्ता.

बहरहाल जातीय समीकरण को साध कर जनता को अपने पक्ष में कर ईवीएम तक पहुंचाने में जो प्रत्याशी सफल होगा उसका रास्ता आसान हो सकता है. 


Suggested News