बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में NEWS4NATION की खबर का बड़ा असर, 'पग पग पर घोटाला' खबर चलने के बाद डीपीओ ने लिया संज्ञान, सीडीपीओ ने घटिया चूल्हा बदलने का एजेंसी को दिया निर्देश

मोतिहारी में NEWS4NATION की खबर का बड़ा असर, 'पग पग पर घोटाला' खबर चलने के बाद डीपीओ ने लिया संज्ञान, सीडीपीओ ने घटिया चूल्हा बदलने का एजेंसी को दिया निर्देश

MOTIHARI : मोतिहारी में न्यूज़4नेशन के खबर का बड़ा असर हुआ है। 'पग पग पर घोटाला! मोतिहारी में आंगनबाड़ी केंद्रों पर गैस कनेक्शन वितरण में भारी अनियमितता, ISI मार्का चूल्हा की जगह दिया जा रहा घटिया भठ्ठी,कमीशन के खेल में नौनिहालों की जान से खिलवाड़ ...खबर पर आईसीडीएस डीपीओ ने संज्ञान लिया। डीपीओ ने अरेराज सीडीपीओ को आंगनबाड़ी केंद्रों पर वितरण किये गए घटिया गैस भठ्ठी को वापस कर ISI मार्का चूल्हा वितरण करने का निर्देश दिया। डीपीओ के निर्देश पर अरेराज  सीडीपीओ ने गैस एजेंसी को तीन दिनों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर किये गए गैस भठ्ठी को वापस कर ISI मार्का चूल्हा वितरण करने का निर्देश दिया। वही डीपीओ ने जिला के सभी सीडीपीओ को विभाग के निर्देश के अनुसार ISI उत्तम क्वालिटी की चूल्हा वितरण का निर्देश दिया है। चूल्हा वितरण में गड़बड़ी मिलने पर सम्बंधित पदाधिकारी व गैस एजेंसी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। डीपीओ के कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है।

सूत्रों की माने तो कमीशन के खेल में गैस एजेंसी से मिलकर पदाधिकारी द्वारा सरकार व विभाग द्वारा निर्धारित मानक को ताक पर रखकर ISI मार्का चूल्हा को हटाकर उसके जगह घटिया किस्म का भट्ठी चूल्हा आगनबाड़ी केंद्र पर दिया जा रहा है। जो किसी भी मानक के अनुसार नही है। मामला अरेराज प्रखंड परियोजना कार्यालय का बताया जा रहा है। वैसे जिला के कुछ परियोजना को छोड़ दिया जाय तो अधिकांश परियोजना में कमीशन के खेल में सेविका सहायिका व नौनिहाल की जिंदगी को ताक पर रखकर घटिया गैस भट्ठी वितरण का खेल बस्तुर जारी है। वही जहा गैस एजेंसी संचालक से कमीशन सेट नही हुआ है। वही गैस कनेक्शन वितरण अटकी हुई है ।

 कार्यालय सूत्रों के अनुसार विभाग के नियम के तहत आगनबाड़ी केंद्र पर दिए जाने वाले कनेक्शन में दो सिलिंडर, ISI मार्क सिंगल अछिया चूल्हा, रेगुलेटर व पाइप देना है। लेकिन सीडीपीओ कार्यालय के कमीशन के खेल में नियम को ताक पर रखकर गैस एजेंसी व सीडीपीओ कार्यालय की मिलीभगत से घटिया गैस भट्ठी दिया जा रहा है। जो कि गैस कनेक्शन में लगाते ही लीक करने लगता है। जिससे कभी भी बड़ी घटना से इंकार नही किया जा सकता। वही केंद्र पर सेविका सहायिका सहित छोटे छोटे नौनिहाल के जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। गैस एजेंसी  संचालक की माने तो सीडीपीओ कार्यालय द्वारा ISI चूल्हा वितरण नही कर नमूना देखने के बाद सलेक्ट किया हुआ गैस भट्ठी चूल्हा वितरण किया गया है। 

पदाधिकारी के आदेशानुसार चूल्हा का वितरण किया गया है।वही गैस एजेंसी कर्मी की माने तो प्रति कनेक्शन 800 से 1000 रुपया कमीशन का खेल है। वही जिला के कुछ परियोजना को छोड़कर अधिकांश परियोजना में एजेंसी द्वारा कमीशन सेटल नही होने के कारण अबतक वितरण भी नही हो सका है। जहाँ वितरण हुआ है वहां नियम को ताक पर रखकर घटिया गैस भठ्ठी वितरण कर अधिकारी व कर्मी मालामाल हो रहे है। वही सेविका सहायिका व नौनिहाल की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। पदाधिकारी के केंद्र जांच के नाम पर परेशान करने के कारण सेविका सहायिका डर के कारण घटिया गैस भट्ठी का विरोध करने से डरी हुई है। गैस कनेक्शन वितरण का सूक्ष्म तरीके से जांच कराया जाय तो भारी अनियमितता से इंकार नही किया जा सकता। खबर के बाद मोतिहारी डीपीओ आईसीडीएस के निर्देश के बाद अरेराज प्रभारी सीडीपीओ द्वारा गैस एजेंसी को पत्र भेजकर तीन दिनों के अंदर आगनबाड़ी केंद्रों पर वितरित किये गए गैस भठ्ठी को वापस कर ISI गैस चूल्हा वितरण करने का निर्देश दिया गया है।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News