बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइबर गैंग से सावधान! बिहार से लेकर दिल्ली तक फैला है ठगी का जाल, "फ्रॉड से सजग रहने की जरूरत"-पुलिस

साइबर गैंग से सावधान! बिहार से लेकर दिल्ली तक फैला है ठगी का जाल, "फ्रॉड से सजग रहने की जरूरत"-पुलिस

पटना- साइबर अपराधी  लगातार अपने ठगी के ट्रेंड को बदल कर लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं, इसपर लगाम लगाने की कवायद में साइबर सेल की टीम लगी है. बिहार के जिलों सहित राजधानी पटना में साइबर ठगी के मामलों में इजाफा हुआ है , जिसमे ऑनलाइन ठगी के अलावे फोन पर लकी ड्रॉ,फर्जी पुलिस बन लोगों से ठगी करने ,पार्सल के माध्यम से या अन्य तरीकों से लोगों को अपने झांसे में लेकर ठगी का शिकार बनाने की कोशिश करने का मामला सामने आया है.

ऐसे सभी मामलों को लेकर बिहार आर्थिक अपराध इकाई की साइबर सेल टीम के द्वारा लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. लोगों के बीच ऐसे मामलों को लेकर पैनिक की स्थिति न हो और उनको जागरूक किया जा सके, इसको लेकर साइबर सेल एसपी वैभव शर्मा ने जागरूकता अभियान के तहत लोगों के बीच न्यूज 4 नेशन के माध्यम से  कुछ अहम  जानकारियां को साझा किया है.

 दरअसल हाल के दिनो मे बदलते परिवेश के बीच साइबर अपराधियों ने अपने ठगी के ट्रेंड को बदल लिया है .अमूमन फेक कॉल , सेक्स टार्शन ,लिंक , ओटीपी इत्यादि के अलाव अब फोन कॉल कर परिजनों को दिन में पुलिस बनकर रुपए की डिमांड,बिजली बिल भुक्तान जैसे ट्रिक का इस्तेमाल कर लोगों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है. 

साइबर सेल एसपी वैभव शर्मा ने कहा की ऐसे फेक कॉल को समझने की जरूरत है ,पुलिस प्रशासन पैसे की डिमांड किसी भी एवज में नही कर सकती है, वहीं बिजली बिल कंपनी की ओर से रूपए जमा करने को लेकर कोई फोन कॉल नहीं किया जाता है यदि कोई इस तरह का कॉल आए तो उसपर काम से काम 1 घंटे का समय दें उसकी बारीकी से जांच करे संदेह होने पर 1930 पर कॉल कर मामले की जानकारी दें ताकि ऐसे किसी तरह के फ्राड के शिकार होने से आप ससमय बच सकें.

ज्यादातर ऐसे मामलों में स्थितियां काफी पैनिक हो जाती है जिसका फायदा साइबर अपराधी उठा लोगो से ठगी कर लेतें है . जरा सी असावधानी आपको परेशानी में डाल सकता है इसलिए सतर्क रहें.

बहरहाल बिहार में साइबर अपराध के मामलों में कमी आने का मुख्य कारण है लोगों के बीच समय पर जागरूकता अभियान का जिससे करोड़ो रुपए साइबर ठगी के बैंक खाते में होल्ड करा , उन पीड़ितों को वापसी करने का काम किया जा रहा है.

साइबर सेल एसपी ने कहा की साइबर ठगों पर लगाम लगाने के लिए बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा बृहद पैमाने पर टीम का गठन कर कार्रवाई किया जा रहा है जो 24×7 इस दिशा में कार्य कर रहे हैं

रिपोर्ट- अनिल कुमार 

Suggested News