बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्कूलों में चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए होगी 28 हजार नाइट गार्ड की नियुक्ति, स्थानीय युवकों को मिलेगा मौका

स्कूलों में चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए होगी 28 हजार नाइट गार्ड की नियुक्ति, स्थानीय युवकों को मिलेगा मौका

PATNA : बिहार शिक्षा विभाग कई बार स्कूलों में चोरी की घटनाओं को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुका है। अब शिक्षा विभाग ने इस समस्या को दूर करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर नाइट गार्ड की नियुक्ति करने जा रही है। विभाग के इस फैसले से स्कूलों में न सिर्फ चोरी की घटनाओं पर रोक लगेगी, बल्कि गांव के आसपास के युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. आउटसोर्सिंग एजेंसी के माध्यम से स्कूलों में रात्रि प्रहरी तैनात किए जाएंगे।

28 हजार नाइट गार्ड की होगी नियुक्ति

 बिहार शिक्षा विभाग द्वारा बिहार के मध्य और माध्यमिक विद्यालयों में की जाएगी।  अभी बिहार के 5921 स्कूलों में रात्रि प्रहरी की व्यवस्था है, लेकिन 28201 विद्यालयों में रात्रि प्रहरी की कोई व्यवस्था नहीं है. शिक्षा विभाग की ओर से जो 28000 से अधिक रात्रि प्रहरी बहाल किए जाएंगे, उन्हें मानदेय के रूप में ₹5000 दिया जाएगा।

अभी यह है व्यवस्था

शिक्षा विभाग ने कहा है कि अभी जिन विद्यालयों में पहले से रात्रि प्रहरी की व्यवस्था चली आ रही है, उन्हें अंशकालिक तौर पर स्थानीय प्राध्यापक और स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से शामिल किया गया है. उन्हें ₹5000 की दर से मानदेय दिया जाता है।

 इसके अलावा एजेंसी के तहत जहां तैनाती है, वहां मानदेय ₹10000 दिया जाता है और यदि कोई कंप्यूटर अथवा कोई सामान चोरी होता है तो एजेंसी अपने खर्चे पर स्थापित करेगी। 

शिक्षा विभाग ने अपने संकल्प में किया जिक्र

शिक्षा विभाग की ओर से जारी संकल्प में कहा गया है कि 'स्कूलों में पर्याप्त बैंच, डेस्क, बल्ब, पंखे और मध्यान भोजन के लिए थाली की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा लैब और स्मार्ट टीवी बोर्ड के साथ-साथ कंप्यूटर की भी व्यवस्था की गई है. लेकिन इन विद्यालयों में संपत्तियों की सुरक्षा का कारगर व्यवस्था नहीं है, इसलिए नाइट गार्ड की तैनाती की जाएगी.'


Suggested News